Guest Post क्या है? इसके फायदे और नुकसान

What is Guest Post? इसके फायदे और नुकसान:- दोस्तों, क्या आप एक Blogger हो? अगर आप एक Blogger हो तो आपने यह जरूर सुना होगा कि What is Guest Post in Blogging? यानि Guest Post Kya hai. अगर आप Guest Post के बारे में जानते हो तो यह बहुत ही ख़ुशी की बात है. Guest Post करने के कई फायदे है जो आप इस Article में जानेंगे, अगर इसके कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी है. यह तो वहीँ बात हो गयी कि भई Internet के आगमन से देश में कई फायदा हुआ है तो कई नुकसान भी. जिसके बारे में आप भी जानते होंगे.

दोस्तों, सबसे पहले हम बात करेंगे कि What is Post यानि Post kya hai. फिर हम बात करेंगे What is Guest Post (Guest Post kya hai), फिर Guest Post के फायदे (Benefits of Guest Post in Hindi) और इसके बाद Guest Post से क्या नुकसान है (Lose From the Guest Post). तो दोस्तों इन सबके बारे में हम आपको Step-by-step बताने वाले है.

What is Post (Post Kya hai)

दोस्तों, अब हम बात कर रहे है कि Blogging की फिल्ड में Post क्या होती है तो इसका सीधा और सरल जवाब है कि Blogging की फिल्ड में जब हम किसी Blog या Website पर कुछ Topics पर जानकारी Publish करते है उसे Post कहा जाता है. यह Post बहुत सारे Text और Images का एक कॉम्बिनेशन होता है जिसमें कुछ Important जानकारी दी गई होती है. यह जानकारी कुछ भी हो सकती है बस पढ़ने वाले Person को इससे कुछ न कुछ बेनिफिट जरूर होता है. For Example; अगर आप NewsPaper से कोई News पढ़ते हो यह News भी एक प्रकार का Post ही है.

What is Guest Post (Guest Post Kya hai)

Guest Post को Guest Blogging भी कहा जाता है. इसका मतलब होता है कि किसी दूसरे व्यक्ति के Blog पर किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा Blog Post करना होता है. मतलब ऐसा Author जो उस Blog में Author के रूप में जुड़ा हुआ नहीं है और वह उस Blog या Website पर Post Publish करता है, उसे Guest Post कहते है. Blog या Website के Domain Name की Authority बढ़ाने के लिए, Traffic Increase करने के लिए, Brand बनाना के लिए, और Google Search Ranking Better करने के लिए High-PR-Do-follow Backlinks की जरूरत होती है.

आप जानते ही होंगे कि कोई भी Blogger जिसका Blog बहुत Popular है एक High-PR-Do-follow Backlinks तब ही Provide करेगा जब आप उसके Blog पर High Quilitily Content Guest Post के रूप में Publish करें.

Guest Post करने से आपकी Writing Skiils भी Improve होती है. कोई भी Blogger आपके द्वारा की गई Guest Blog Post को तब ही Accept करेगा जब आपका Content अच्छा होगा, Keywords का Use किया गया हो, Speling Error बहुत कम हो और Image Attrective हो, इत्यादि.

READ MORE:- What is Digital Marketing? Overview and Basics

Blogging से जुड़ा एक महत्वपूर्ण सवाल

क्या Guest Post Blog के SEO के लिए जरूरी है?

दोस्तों, जी हाँ, Blog के SEO (Search Engine Optimize) के लिए Guest Post बहुत अच्छा तरीका माना जाता है. इसके कई फायदे है जैसे-

  • Blog या Website की Do-Follow या No-Follow Backlink बनेगी
  • दूसरे Reader आपके Blog को जानेंगे
  • आपके Blog पर दूसरे Blog से Traffic आएगा
  • आपके Blog Google के Search Engine में जल्दी Index होगा
  • आपके Blog की Domain और Page Authority बढ़ेगी
  • आपकी Adsense से जल्दी Online Earning Start हो जाएगी, इत्यादि.

नोट:- अगर आप किसी Popular Blog के लिए Guest Post लिखना चाहते हो तो निम्नलिखित Points को जरूर Follow कीजिए:-

  • अगर आप किसी Blog पर Guest Post करने की सोच रहे है तो सबसे पहले उस Blog की Domain Authority और Page Authority Check करे और यह भी Check करें कि इस Blog का Traffic कितना है. और किस Keyword पर सबसे ज्यादा Traffic आ रहा है. उसके बाद आप उसी Keyword से Related ऐसा Blog Post Write करे जो उस Blog पर नहीं हो फिर उसे Guest Post के लिए Blog के Owner को Send कर दे.
  • Guest Post करते समय इस बात का ध्यान रखे कि Post 700 Words से अधिक हो, जिसमें Main Keyword का प्रयोग Limited ही करें.
  • Guest Post के साथ जो Image Send करें वो Copyright Free होनी चाहिए, इत्यादि.

क्या Guest Post Blogger के लिए जरूरी है

  • दोस्तों, जी हाँ, सभी Blogger के लिए Guest Post करना बहुत जरूरी है.
  • जब कोई Blogger किसी दूसरे Blogs पर Guest Post करता है और External Links का Use करता है तो यह Blog Readers के लिए बहुत उपयोगी है. External Links का Use करके हम दूसरे Bloggers द्वारा Publish की गई जानकारी को हमारे Blog पर दिखाते है जिसकी मदद से Readers को उस Topic के बारे में जानकारी आसानी से मिल जाती है.
  • भारत के सबसे बड़े Bloggers में से एक हर्ष अग्रवाल भी अपने Blog पर Guest Post को Accept करते है. और उनका Blogging की Field में कई बड़े-बड़े Bloggers से अच्छा Relation है.
  • इसीलिए Guest Post सभी Bloggers के लिए बहुत जरूरी है.

Guest Post के फायदे (Benefits of Guest Post)

दोस्तों, इसके कई फायदे है जो निम्नलिखित इस प्रकार है:-

Creating High Quality Backlink

अगर हम किसी Blog या Website पर कोई Guest Post करते है तो उस Blog या Website से हमारे Blog को Lifetime के लिए एक High Quality Do-follow Backlink मिलता है जो आपके Blog या Website की SERP बढ़ाता है.
High Quality Do-follow Backlink आपके Blog या Website का Da और Pa यानि Domain Authority और Page Authority को Increase करती है जिसके कारण आपका Blog या Website की Posts Google Search के First Page Rank होने लग जाती है.

Life Time Traffic

यदि आपने अपने Niche से Related किसी Blog पर Guest Posting की है तो उस Guest Post की मदद से आप Lifetime अपने Blog पर अच्छा खासा Traffic प्राप्त कर सकते हो. अगर आपके Blog पर अच्छा खासा Traffic होगा तो आपकी Google Adsense से Online Earning भी बढ़िया होगी.

Improve Writing Skill (Writing Skill में सुधार होगा)

दोस्तों, जब आप किसी Blog के लिए Guest Post लिखते हो और आपको लगता है कि मेरा लिखा Content सही है. इसमें किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है. परन्तु जब हम इसे उस Blogger को भेजते है जिसके Blog पर आपको Guest Post करना है तो सबसे पहले वह आपके Content को Check करेगा कि इसमें किसी प्रकार की कोई कमी तो नहीं है. अगर उसको आपके Guest Post में कुछ कमी लगती है तो वो आपको बता देता है कि आपके Post में क्या गलती है? उसे कैसे ठीक करें?
इस प्रकार Guest Post करने से आपकी Writing Skill में भी सुधार होगा.

Build Good Relationship (दूसरे Blogger से अच्छे रिश्ते बनाये)

दोस्तों, Guest Post ही दूसरे Bloggers से अच्छे रिश्ते बनाने का Combination है. जब आप किसी Blog पर Guest Post करते है तो दूसरे Blogger से आपका अच्छा Relationship Build होगा. दूसरे Blogger से अच्छे रिश्ते बनाने में आपको Blogging की दुनिया में आपको कई लोग जानने लगेंगे. इसके अलावा Popular Bloggers को आपके Blog के बारे में पता चलेगा और जब भी आपको किसी तरह की मदद की जरूरत होगी, वो मदद जरूर करेंगे.

Buid Blog Branding (Blog की Branding बढ़ाये)

किसी दूसरे Blog या Website पर Guest Post करने से आपके Blog की Branding बढ़ती है. वो इस प्रकार, जब आप किसी Blog पर Guest Post करते है. अगर भी User या Reader उस External Link के द्वारा आपके Blog पर Visit न करे, लेकिन आपके Blog का नाम जरूर पढ़ लेता है. जिससे आपके Blog की Branding बढती है. That Means बहुत सारे लोगों को आपके Blog के बारे में पता चल जाता है जिससे आपका Blog Popular हो जाता है. दोस्तों, इसी प्रकार आप अपने Blog की Branding Build कर सकते हो.

Guest Post के नुकसान – Loss of Guest Post

दोस्तों, आप जान चुके है कि Guest Post के क्या-क्या फायदे है और अब हम जाएंगे कि Guest Post के क्या-क्या नुकसान है? Guest Post से होने वाले नुकसान कुछ इस प्रकार है:-

अधूरी जानकारी ना दे

अगर आपने किसी Blog पर Guest Post की है और उस Post में Publish जानकारी अधूरी है तो Readers आपके Post पर Negative Comments करेंगे जिससे वो Blogger आपके Post को अपने Blog से हटा सकता है.

Copy-Paste Content Post ना करें

अगर आपने किसी Blog पर Guest Post की है और वो Post कई से Copy की गई है और उस Post की जानकारी उस Blog से भिन्न है तो वो Readers या Users को Confuse या भ्रमित करेगी. इसीलिए उस Blog का Owner आपके Post को हटा देगा.

Third-Party का URL Post में Add ना करें

Guest Post करते समय Post में एक से ज्यादा Backlink ही होने चाहिए और उस Post में Sponosored URL तो बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए. कुछ New Blogger थोड़ी सी कमाई के लिए Third-Party URL Guest Post में डाल देता है जिससे कोई Reader या User उस URL पर Click करता है तो Advertisements से भरे हुए भेज पर पहुँच जाता है जो Readers को Irritate करता है और अगली बार वो आपके Blog पर मुश्किल से ही Visit करें.

Conclusion

दोस्तों, हमने इस Post के माध्यम से Guest Post से Related कई बाते कवर की है जैसे कि Guest Post क्या है? इसके फायदे और नुकसान जैसे कई बातें. साथ ही, क्या यह SEO के लिए सही है, क्या Bloggers को Guest Post करनी चाहिए या नहीं, इत्यादि. अगर आपको हमारे द्वारा Publish की गई जानकारी पंसद आई तो इस Facebook, Twitter और Instagram पर जरूर Share कीजिए, इसके अलावा आपको कोई सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते हो Comment के माध्यम से. धन्यवाद!

Newemitra.com के माध्यम से हम केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं के साथ, राजस्थान के निवासियों के लिए ईमित्र सम्बन्धी समस्याओं से निपटने के लिए EMITRA SOLUTION की जानकारी भी देते है।

Leave a Comment